Saturday, August 3, 2024

फोर्टिस लुधियाना ने विश्व स्तनपान जागरूकता सप्ताह के मौके परसप्ताह भर चलने वाले अभियानों का शुभ आरम्भ किया

लुधियाना, 3 अगस्त :—फोर्टिस अस्पताल  ने माताओं और उनके नवजात शिशुओं के लिए स्तनपान केमहत्व को उजागर करने के लिए तैयार की गई गतिविधियों की एक श्रृंखलाके साथ विश्व स्तनपान जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया । लगभग 25 माताओं और उनके नवजात शिशुओं कोविभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिनमेंमजेदार खेल और शैक्षिक सत्र शामिल थे। डॉ. गौरव मित्तल, डॉ. शिवानीग्रेवाल, डॉ. गुरसिमरन कौर और डॉ. शिवानी गर्ग ने नवजात शिशुओं कीदेखभाल और स्तनपान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। कार्यक्रमका समापन केक काटकर किया गया। 



स्तनपान के महत्व के बारे में बात करते हुए, डॉ. गौरव मित्तल, सीनियरकंसल्टेंट पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी ने कहा, "स्तनपान बच्चे के स्वस्थविकास की नींव है। यह आवश्यक पोषक तत्व और एंटीबॉडी प्रदान करताहै, बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और संक्रमण के जोखिम को कमकरता है। फोर्टिस हेल्थकेयर में हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हरमां अपने बच्चे को पालने के दौरान आत्मविश्वास और समर्थित महसूसकरे।"



डॉ. शिवानी ग्रेवाल, एसोसिएट कंसल्टेंट पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी नेस्तनपान के महत्व के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा,"स्तनपान नकेवल बच्चों को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है बल्कि मां और बच्चे केबीच संबंध को भी मजबूत करता है। यह स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता हैऔर विभिन्न बीमारियों के खिलाफ बच्चों की रक्षा करने का एक प्राकृतिकतरीका है। हम सभी माताओं को स्तनपान अपनाने के लिए प्रोत्साहित करतेहैं।"


डॉ. विशवदीप गोयल, फैसिलिटी डायरेक्टर ने कहा, "फोर्टिस अस्पतालहमेशा विभिन्न पहलों के माध्यम से स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बढ़ावा देने मेंसबसे आगे रहा है। यह आयोजन माताओं को सूचित निर्णय लेने के लिएआवश्यक ज्ञान और संसाधनों से सशक्त बनाने का एक शानदार तरीकाथा।"

इसके अलावा, अस्पताल 5 अगस्त को नर्सिंग स्टाफ के लिए सराभा नर्सिंगकॉलेज में डॉ. आरती तुली और डॉ. प्रिया बंसल के नेतृत्व में स्वास्थ्य वार्ताआयोजित करेगा। 7 अगस्त को एक मुफ्त मां और बच्चे का स्वास्थ्य जांचशिविर आयोजित किया जाएगा। इन पहलों का उद्देश्य नर्सों को स्तनपानकराने वाली माताओं का प्रभावी ढंग से समर्थन करने के लिए आवश्यक ज्ञानऔर कौशल से सशक्त बनाना है, साथ ही यह सुनिश्चित करना है किमाताओं और उनके बच्चों को आवश्यक चिकित्सा देखभाल और समर्थनप्राप्त हो।


इसकार्यक्रम में डॉ. गुरसिमरन कौर (सीनियर कंसल्टेंट गायनेकोलॉजी), डॉ. शिवानी गर्ग (एसोसिएट कंसल्टेंट गायनेकोलॉजी), डॉ. गौरव मित्तल(सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी), डॉ. नवजोत कलेर(सीनियर कंसल्टेंट नियोनेटोलॉजी), डॉ. शिवानी ग्रेवाल (एसोसिएट कंसल्टेंटपीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी), डॉ. आरती तुली (सीनियर कंसल्टेंटगायनेकोलॉजी), डॉ. प्रिया बंसल (एसोसिएट कंसल्टेंट गायनेकोलॉजी) औरडॉ. विशवदीप गोयल (फैसिलिटी डायरेक्टर, फोर्टिस अमृतसर औरलुधियाना) ने भाग लिया।

1 अगस्त को फोर्टिस ऑडिटोरियम, चंडीगढ़ रोड में डॉ. विशवदीप गोयल, डॉ. गुरसिमरन कौर, डॉ. शिवानी गर्ग, डॉ. गौरव मित्तल और डॉ. शिवानीग्रेवाल द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रममें आंतरिक नर्सिंग और प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य सुझावशामिल थे। विश्व स्तनपान जागरूकता सप्ताह के तीसरे दिन, अस्पताल नेउन मरीजों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया जिन्होंने हाल ही में बच्चोंको जन्म दिया था।

No comments:

Post a Comment

Popular News