Friday, February 3, 2023

इंटीरियर-एक्सटीरियर एक्सपो में सोलर सिस्टम से लेकर डेकोरेटिव लाइटिंग से बिल्डिंग मटेरियल तक 6000 से ज्यादा उत्पाद प्रदर्शित किए गए


लुधियाना एक्जीबिशन सेंटर में 4 दिवसीय इंटीरियर-एक्सटीरियर एक्सपो का उद्घाटन

लुधियाना, 3 फरवरी: साहनेवाल में जीटी रोड स्थित लुधियाना एक्जीबिशन सेंटर में शुक्रवार को चार दिवसीय 11वीं इंटीरियर-एक्सटीरियर एक्सपो में निर्माण उद्योग से संबंधित 6000 से अधिक उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर पायल विधानसभा क्षेत्र के विधायक मनविंदर सिंह ग्यासपुरा ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और मिस वर्ल्ड 2021 में प्रथम उपविजेता रहने वाली भारतीय-अमेरिकी मॉडल श्री सैनी ने भी विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई। गौरतलब है कि प्रदर्शनी में राज्य भर से 300 से अधिक कंपनियां अपने नवीनतम उत्पादों/प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन कर रही हैं।  इसके अलावा, आर्किटेक्ट गैलरी 'सिग्नेचर आर्ट गैलरी' पर एक विशेष कवरेज है, जहां देश भर के प्रमुख आर्किटेक्ट्स द्वारा 400 से अधिक परियोजनाओं को प्रदर्शित किया जाता है। इस दौरान रूफिंग और क्लैडिंग, किचन और मॉड्यूलर, वाटर मैनेजमेंट, हार्डवेयर, भवन निर्माण सामग्री, ग्लास, प्लंबिंग, पाइप और फिटिंग, सोलर सिस्टम, आर्किटेक्चरल और डेकोरेटिव लाइटिंग, बाथ और सैनिटेशन, टाइल्स और सिरेमिक सहित, सुरक्षा और सुरक्षा, फर्श, भूनिर्माण, घर और कार्यालय स्वचालन, एयर कंडीशनिंग, फर्नीचर और जुड़नार, दरवाजे और खिड़कियां, और मार्बल्स सहित विभिन्न श्रेणियों के तहत उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।

प्रदर्शनी के पहले दिन 5000 से अधिक विजिटर आए, जिनमें विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्र, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर और व्यापारी, विशेष रूप से वे जो निर्माण सामग्री का काम करते है, शामिल थे। विधायक ग्यासपुरा ने आयोजकों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि यह ज्ञान साझा करने के साथ-साथ बुनियादी ढांचे के विकास में प्रगति के लिए एक बड़ा मंच है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में हमें हर घंटे कुछ नया देखने को मिलता है। इसलिए, बढ़ने के लिए नए उत्पादों/तकनीकों की खोज करना आवश्यक है। सीखना एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है और जो नई चीजों के बारे में सीखना बंद कर देता है, वह आगे बढ़ना बंद कर देता है।  इसलिए, नई खोजों के बारे में ज्ञान साझा करने के लिए ऐसी प्रदर्शनियां जरूरी हैं विधायक ग्यासपुरा ने सरकार की ओर से सहयोग सुनिश्चित करते हुए, कहा कि वह आर्किटेक्टों की मांगों को पंजाब के मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे। आईआईए के अध्यक्ष पंजाब चैप्टर संजय गोयल ने कहा कि यह प्रदर्शनी न केवल वास्तुकारों के लिए, बल्कि इंजीनियरों, ठेकेदारों, बिल्डरों, योजनाकारों, छात्रों और आम जनता के लिए भी फायदेमंद है। इस 4 दिवसीय एक्सपो में आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों का सम्मेलन भी यहां प्रदर्शनी केंद्र में होगा, जिसमें देश भर के मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ भाग लेंगे और अपनी विशेषज्ञता को साझा करेंगे।

गोयल ने सरकार से मांग की कि नगर निकाय विभागों में आर्किटेक्ट्स का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जाए, ताकि लोगों को बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया जा सके।  उन्होंने लुधियाना में एक स्थायी प्रदर्शनी केंद्र की भी मांग की। वहीं पर, उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर जीएस ढिल्लों ने कहा कि प्रदर्शनी का जोर लोगों को कम लागत वाले आवास समाधान प्रदान करने पर है और विजिटर एक ही छत के नीचे 25 अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला देखने में सक्षम होंगे। 6 फरवरी को समाप्त होने वाली इस प्रदर्शनी का आयोजन उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशन लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है और इसे द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट, आईसीसीटीएएसI,  काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स एंड वैल्यूअर्स (रजि.), क्लब एनपीसी इंडिया, सीआरईडीएआई पंजाब, खंकल पाइप्स और टाटा पाइप्स, द लुधियाना सेनेटरी एंड पाइप ट्रेडर्स एसोसिएशन (रजि.) और लुधियाना इंटीरियर क्लब वेलफेयर एसोसिएशन (रजि.) द्वारा समर्थन दिया गया है।

इस अवसर पर आर.  हरिंदर सिंह बोपाराय, चेयरमैन, आईआईए लुधियाना केंद्र, अजीत सिंह, अध्यक्ष, लुधियाना बिल्डर एसोसिएशन, एआर. करण अरोड़ा, उपाध्यक्ष, क्लब एनपीसी, अबोहर, जगजीत सिंह माझा, अध्यक्ष, क्रेडाई पंजाब, एचएस सचदेवा, अध्यक्ष, एलएसपीटीए लुधियाना, श्री शुक्ला, लुधियाना इंटीरियर क्लब, एआर.  बलबीर बग्गा, एआर.  राजन टांगरी और एआर बिमलदीप, एआर.  योगेश सिंगला - सभी आईआईए पंजाब चैप्टर से, मिस निधि शर्मा, कार्यकारी निदेशक, आईईआईए और अन्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular News